ग्राम चौपाल में आपका स्वागत है * * * * नशा हे ख़राब झन पीहू शराब * * * * जल है तो कल है * * * * स्वच्छता, समानता, सदभाव, स्वालंबन एवं समृद्धि की ओर बढ़ता समाज * * * * ग्राम चौपाल में आपका स्वागत है

22 अक्तूबर, 2011

सुरक्षा परिषद् बनेगा अखाड़ा

भारत संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद का अस्थाई सदस्य बन गया हैं.भारत  के अलावा  पाकिस्तान  मोरोक्को, ग्वातेमाला और टोगो को भी अस्थाई सदस्य चुन लिया गया है.


संयुक्त राष्ट्र में दो साल के लिए पांच सदस्य चुने जाने हेतु मतदान हुआ था. सुरक्षा परिषद में पांच स्थाई सदस्यों के अलावा दस अस्थाई सदस्य होते हैं. इन दस में से पांच के लिए हर वर्ष चुनाव होता है. हर अस्थाई सदस्य दो वर्ष के लिए सुरक्षा परिषद का हिस्सा बनता है.


पाकिस्तान  के सुरक्षा परिषद के  अस्थाई सदस्य बनने से यह संभावना बढ़ गई है कि पाकिस्तान  कश्मीर  संबंधी  विवाद  के लिए  सुरक्षा परिषद् को अखाड़ा बनाने का प्रयास करेगा .


4 टिप्‍पणियां:

  1. भारत का संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद का अस्थाई सदस्य बनना एक शुभ समाचार है.

    यदि पाकिस्तान कश्मीर संबंधी विवाद के लिए सुरक्षा परिषद् को अखाड़ा बनाने का प्रयास करता है तो भारत को भी विश्व मंच पर पाकिस्तान को एक अस्थिरता फैलाने वाला आतंकवादी देश घोषित करने सम्बन्धी कुटनीतिक व्यूह रचना कर लेनी चाहिए. इसके लिए भारत के पास पर्याप्त सबूत भी मौजूद है..........

    जवाब देंहटाएं
  2. इतने दिन से झेल ही रहे हैं .. आगे भी झेल लेंगे !!

    जवाब देंहटाएं