ग्राम चौपाल में आपका स्वागत है * * * * नशा हे ख़राब झन पीहू शराब * * * * जल है तो कल है * * * * स्वच्छता, समानता, सदभाव, स्वालंबन एवं समृद्धि की ओर बढ़ता समाज * * * * ग्राम चौपाल में आपका स्वागत है

20 जून, 2011

इंटरनेट डोमेन नामों की संख्या बढ़ेगी

 

इंटरनेट वेबसाइटों के पतों को मंज़ूरी देने वाली संस्था आईकैन ने कहा है कि इंटरनेट डोमेन नामों की संख्या बढ़ाई जाएगी. पिछले 25 सालों में इसे इंटरनेट दुनिया की एक बड़ी ख़बर माना जा रहा है. सिंगापुर में हुई एक कॉन्फ़्रेंस में आईकैन ने नए डोमेन नाम जारी करने के पक्ष में मतदान किया है. आईकैन के फ़ैसले के बाद ये संख्या 22 से बढ़कर कई गुना हो जाएगी. ये नाम कॉरपोरेट ब्रांड और उद्योगों पर आधारित होंगे या फिर पहले से प्रचलित डॉट-कॉम, डॉट-ऑर्ग की तर्ज पर भी हो सकते हैं.

नए डोमेन नेम आने के बाद डॉट-गूगल, डॉट-कोक या डॉट-बीबीसी जैसे नाम प्रचलन में आ सकते हैं. लेकिन इनका आवेदन देने के लिए ही आपको 200,000 डॉलर खर्च करने पड़ेंगे. इसके अलावा कंपनियों को ये दिखाना होगा कि जिस डोमेन नाम के लिए वे अर्ज़ी डाल रहे हैं उस कंपनी पर वैधानिक दावा है.

आईकैन के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी रॉड बेकस्ट्रॉम ने कहा है, हमने इंटरनेट ऐड्रेस सिस्टम की अपार संभावनाएँ खोल दी हैं, आप जो चाहें कल्पना कर सकते हैं. प्रावधानों के तहत नए इंटरनेट पते किसी भी भाषा में हो सकते हैं. आईकैन अगले साल से अर्ज़ियाँ लेना शुरु करेगा.
a

2 टिप्‍पणियां:

  1. अच्छी सूचना है, राजनैतिक पार्टियों के नाम से भी डोमेन प्रारंभ हो सकते हैं, मसलन डॉट कांग्रेस, डॉट बीजेपी इत्यादि।

    जवाब देंहटाएं